Weight loss tips for kids बच्चों का वजन कैसे कम करें - Ali Factory

Weight loss tips for kids बच्चों का वजन कैसे कम करें

आपके बच्चे का वजन ज्यादा है तो आपके बच्चों का कॉन्फिडेंट कम हो जाता है और उसका स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता बच्चों का वजन कम करना इतना आसान नहीं क्योंकि बच्चे स्कूल जाते हैं दोस्तों के साथ खेलते हैं और घूमते फिरते हैं वह ज्यादा व्यस्त रहते हैं आप अपने बच्चों का टाइम टेबल पर ज्यादा ध्यान दें इस तरीके से बच्चों का वजन कम हो सकता है ।

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सही समय पर खाएं

खाने का टाइम टेबल सही करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं डॉक्टर आपके बच्चे को देखकर होता देगा कि उसको कितना वजन घटाने हैं डॉक्टर आपके बच्चे को हेल्दी वेट लॉस प्लान बना कर दे सकता है ।

डॉक्टर आपको डाइटिशियन की सलाह दे सकता है जो आपके बच्चे के लिए हेल्दी डाइट प्लान बना देगा ।

सब्जियां और फल ज्यादा से ज्यादा खाएं

बच्चे को बार-बार भूख लगती है तो आप उसे बाजार के पैकेट नहीं खिलाए आप उसे फल और नेचुरल पीनट बटर के साथ सैलरी गाजर और सेब खिलाएं कॉटेज चीज के साथ टमाटर की स्लाइस खाएं और हंस के साथ शिमला मिर्च खा सकते हैं ।

लड़के – बच्चे की आयु 9 से 18 वर्ष की है तो उसे 1 दिन में 1.5 कप 2 कप फल खिलाएं और 9 से 13 वर्ष लड़के को दिन में 2.5 कप और 14 से 18 वर्ष के लड़कों को 3 कप सब्जियां हर दिन खिलाएं ।

लड़की – 9 से 13 बस वर्ष की लड़कियों को दिन में 2 कप और 14 से 18 वर्ष की लड़कियों को 2.5 कब सब्जियां खिलानी चाहिए ।

साबुत अनाज खिलाएं

जैसे कि साबुत अनाज ब्रेड, साबुत अनाज वाला पास्ता, व्होल बीट काॅर्नमील, ब्राउन राइस, ओटमील और रिफाइंड ग्रैंन वाले अनाज सफेद ब्रेड, रेगुलर पास्ता, सफेद चावल आते हैं ।

आपके बच्चों के लिए साबुत अनाज वाले फूड अच्छे होते हैं क्योंकि इसमें बहुत कम रिफाइंड होता है इसमें फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है इसको खाने से आपको ज्यादा टाइम तक भूख नहीं लगती है ।

लड़के – 9 से 13 वर्ष के बच्चों को 6 ओज तक और 14 से 18 वर्ष के बच्चों को 8 ओज अनाज हर रोज दिन में खाना चाहिए इसमें अनाज का आधा हिस्सा साबुत अनाज का होना चाहिए  ।

लड़की – 9 से 13 वर्ष के बच्चों को हर दिन 5 ओज और 14 से 18 वर्ष के बच्चों को 6 ओज तक अनाज हर दिन बराबर खाना चाहिए इसमें अनाज का आधा हिस्सा साबुत अनाज का होना चाहिए  ।

ओज एक ओज मतलब 1 स्लाइस ब्रेड को, 1.5 कप पके हुए चावल को, 1.5 कब पके पास्ता को बोलते हैं ।

लो फैट या बिना फेट डेरी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करें

डेरी के प्रोडक्ट मे प्रोटीन और कैल्शियम मैं बहुत अच्छा सोर्स होता है और खाने में स्वादिष्ट होते हैं हमेशा याद रखें आप डेरी प्रोडक्ट लेते हैं तो लो फैट ओर नो फैट ही चुने इसमें आपको स्कीम मिल्क लो फैट चीज और फैट फ्री है

आपका बच्चा 9 से 18 वर्ष का है तो आप उसे हर दिन 3 कप डेरी प्रोडक्ट दे सकते हैं।

मीठा पीना छोड़ दे

अगर आप मीठा पीते हैं तो वह आपको पूरे दिन में कैलोरी से भर देता है स्पोर्ट्स ड्रिंक, सोडा या जूस और ड्रिंक्स जैसी चीजें पीना छोड़ दे पानी ज्यादा पिया करें और हर्बल चाय पी सकते हैं ।

खाने पर ध्यान दें

आप खाना जब तक खाते हैं जब तक आपका पेट फुल या टाइट नहीं हो जाए तो ऐसा नहीं करें खाना उतना ही खाएं जितना आपको बाद में तकलीफ ना हो ।

ज्यादा कैलोरी वाले फूड ना ले

कवि के बाद आप बच्चों को कुकीज दे सकते हैं अगर आप उनको हर दिन देते हैं तो फिर आपको अपने बच्चे का वेट लॉस नहीं कर पाओगे ।

खेलना

बच्चे स्मार्टफोन मे ज्यादा गेम खेलते हैं हो सके तो उनसे स्मार्टफोन दूर कर दे और उनको बाहर जाकर खेलने दे कम से कम एक दो घंटा खेलें उससे आपके बच्चे को फुर्ती आएगी और उनको कॉन्फिडेंट आएगा ।

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